NCERT Textbook PDF Download | Class 6-12

 NCERT Textbook PDF

NCERT PDF Textbooks

कक्षा 6 से 12 के लिए एनसीईआरटी की किताबें - 2023-24 के लिए अपडेटेड मुफ्त पीडीएफ डाउनलोड करें.

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) एक स्वायत्त निकाय है जिसका उद्देश्य भारत में स्कूली बच्चों को उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करना है। इसका प्राथमिक कार्य मॉडल पाठ्यपुस्तकें, पूरक सामग्री, शैक्षिक किट, और बहुत कुछ तैयार करना और प्रकाशित करना है। एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तकें स्कूली शिक्षा प्रणाली की नींव के रूप में काम करती हैं। सीबीएसई बोर्ड कक्षा 1 से 12 के लिए स्कूल पाठ्यक्रम में एनसीईआरटी पुस्तकों का अनुसरण करता है, और अन्य राज्य बोर्डों ने भी अपने पाठ्यक्रम में एनसीईआरटी पुस्तकों को अपनाया है।

सीबीएसई एनसीईआरटी पुस्तकों को कक्षा 1 से 12 तक के छात्रों के लिए सबसे अच्छी अध्ययन सामग्री माना जाता है। इन पुस्तकों को विषय विशेषज्ञों द्वारा सावधानीपूर्वक डिजाइन किया गया है, जो छात्रों के समझ के स्तर को ध्यान में रखते हुए गहन शोध और विशिष्ट विषयों का विश्लेषण करते हैं। सरल भाषा में लिखी गई एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तकें सभी विषयों के मूल सिद्धांतों को कवर करती हैं। वे प्राथमिक, माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय शिक्षा के लिए एक मौलिक संसाधन के रूप में कार्य करते हैं। 

एनसीईआरटी पीडीएफ बीपीएससी, यूपीएससी, एसएससी एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में उत्कृष्टता प्राप्त करने के उद्देश्य से छात्रों के लिए फायदेमंद है। 

नीचे दिए लिंक से पीडीएफ़ बूक डाउनलोड किया जा सकता है। 

$ads={1}
$ads={2}

इसे भी पढ़ें: कक्षा 1 से 12 के लिए एनसीईआरटी की पीडीएफ़ किताब Download NCERT PDF Books – Class 1 to 12

Post a Comment

Thanks! treguru.com

Previous Post Next Post